सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर भी प्रारंभ होंगें अन्नपूर्णा भण्डार

सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर भी प्रारंभ होंगें अन्नपूर्णा भण्डार

जयपुर, 12 फरवरी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा है कि प्रदेश के सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर भी अन्नपूर्णा भण्डार शीघ्र प्रारंभ किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि अभी 2000 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में से 753 ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर अन्नपूर्णा भण्डार संचालित है।

मुग्धा सिन्हा ने सोमवार को शासन सचिवालय में विभाग के प्रभारी अधिकारियों से विभागीय गतिविधियों की समीक्षा बैठक में बताया कि जब उन्होंने इस विभाग में सचिव का पद संभाला था, तब विभिन्न विभाग में विभिन्न तरह की लगभग 9 हजार शिकायतें लम्बित चल रही थी, जिस पर गत दो माह में विशेष फोकस करते हुए विभाग प्रभारी अधिकारियों द्वारा त्वरित गति से कार्य करते हुए कुल 6 हजार उपभोक्ता मामलों का निस्तारण किया जा चुका है।

बैठक में शासन सचिव ने बताया कि उपभोक्ताओं के हितों को मध्येनजर रखते हुए उनसे प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण कर संबंधित को राहत प्रदान की जाए। गौरतलब है कि प्रदेश के उपभोक्ताओं की ओर से विभाग को प्राप्त होने वाली वर्ष 2014, 2015 एवं 2016 की शत-प्रतिशत शिकायकों का निवारण किया जा चुका है। वहीं वर्ष 2017 की शेष रही शिकायतों के त्वरित गति से निस्तारण किए जाने के संबंध में संबंधित प्रभारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं।

समीक्षा बैठक के दौरान खाद्य सूची में नाम जुड़वाने, गेहूं, चीनी, केरोसीन के आवंटन, उप आवंटन, उठाव, रिकवरी व वितरण, आवंटन प्रक्रिया, फीस्ट पोर्टल पर अपडेशन, पोर्टेबिलिटी, उचित मूल्य दुकानों का मर्जर,, जिलेवार उचित मूल्य दुकानों के समानीकरण एवं अटैचमेंट, पोस मशीनों के माध्यम से लेन-देन, अधिकारियों द्वारा क्षेत्रा में मौके पर जाकर समयबद्ध सतत निरीक्षण करना, रेश्नालाइजेशन, एण्ड टू एण्ड कम्प्यूटराइजेशन, सप्लाई चैन मैनेजमेंट सिस्टम, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) एवं विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति की प्रगति की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई। साथ ही निर्देश दिए कि जैसे ही गेहूं, केरोसीन एवं चीनी का उठाव हो तुरंत बल्क मैसेज करें।

बैठक में अतिरिक्त खाद्य आयुक्त श्री पी. रमेश, उपायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव अंजू राजपाल, सहायक आयुक्त प्रगति आसोपा, वित्तीय सलाहकार एम. एम. खान, तकनीकी निदेशक एस.सी. गुप्ता, राजस्थान राज्य खाद्य आपूर्ति निगम लि. की महाप्रबंधक (विपणन) रेखा सांवरियां, महाप्रबंधक (वित्त) उम्मेद सिंह, प्रबंधक (कार्मिक) संगीता मीणा, उपभोक्ता मामले विभाग के उपनिदेशक संजय झाला, विधि एवं मापविज्ञान के उपनियंत्रक अमरसिंह ढाका,सुल्तान सिंह मीणा, विभाग की एसीपी (उपनिदेशक राजश्री सांखला सहित विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply