पाली : पशु कल्याण पखवाड़ा 14 से 31 जनवरी तक

पाली, 10 जनवरी। जिले में पशु कल्याण पखवाड़ा 14 से 31 जनवरी तक मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम होंगे तथा शिविर आयोजित कर जीव-जन्तुओं के प्रति प्रेम व दया भाव जाग्रत करने के साथ-साथ पशुपालकांे को लाभान्वित किया जाएगा।

पशुपालन निदेशक डाॅ. अजय कुमार गुप्ता के मुताबिक, जिले में प्रत्येक पशु चिकित्सा संस्था पर एक-एक बांझ निवारण एवं पशु शल्य चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर अधिक से अधिक संख्या में पशुओं को लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में पशु पालकों एवं गौशालाओं के पशुओं को कृमिनाशक औषधि पिलाई जाएगी। इस संबंध में पशु चिकित्सा अधिकारियों एवं पशु चिकित्सा कर्मचारियों की जिला स्तर पर बैठक आयोजित कर तैयारी के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान पशु क्रूरता निवारण अधिनियमों व अन्य अधिनियमों की जानकरी देने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके अलावा प्रत्येक तहसील व पंचायत समिति नोडल स्तर पर एक पशु कल्याण गोष्ठी का आयोजन होगा।

निदेशक ने पशु चिकित्सा संस्थाओं को अपने-अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों, नगर पालिकाओं एवं गौशालाओं में चेतना शिविर, गोष्ठियां एवं पशु कल्याण जन जागृति की रैली आयोजित कर नजदीकी शिक्षण संस्थाओं में जीव जन्तुओं के प्रति क्रूरता निवारण की जानकारी देने तथा चित्रकला एवं वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के लिए निर्देश दिए हैं।

साथ ही पशु चिकित्सा संस्थाओं को अपने-अपने क्षेत्र की गौशालाओं एवं पशु बाड़ों में जाकर ठण्ड से पीड़ित पशुओं को राहत देने के लिए संबंधित गौशाला प्रबंधक या पशुपालक से यथायोग्य उपाय कराने के लिए कहा गया है। सभी शिक्षण संस्थाओं, पंचायत मुख्यालयों, गौशालाआंे आदि में सभाओं एवं रैलियों के आयोजन के लिए भी निर्देशित किया गया है।

सतर्कता समिति की बैठक आज
पाली, 10 जनवरी। जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरुवार, 11 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा की अध्यक्षता में अटल सेवा केन्द्र कलेक्ट्रेट में आयोजित की जाएगी।